रोबोटिक्सविज्ञान

15 मेडिकल रोबोट जो दुनिया बदल रहे हैं

चिकित्सा प्रौद्योगिकी में उन्नति एक ऐसी दुनिया का निर्माण कर रही है जहाँ डॉक्टर डॉक्टरों की तुलना में बीमारों को ठीक करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। हम रोबोटिक्स के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। हम जिस तरह से दुनिया के साथ बातचीत करते हैं और अपने दैनिक जीवन के बारे में जाते हैं, उस तरह से एक विशाल बदलाव के कगार पर खड़ा है। हर दिन, नई खोजें की जा रही हैं, जो हमें अनिवार्य रूप से एक ऐसे भविष्य की ओर धकेलती हैं, जहाँ अधिकांश काम हमारे द्वारा नहीं बल्कि मनुष्यों द्वारा किए जाते हैं।

स्वचालन का उदय और मशीनरी द्वारा श्रमिक वर्ग के प्रतिस्थापन कुछ ऐसा नहीं है जो जरूरी “नया” हो। यह प्रौद्योगिकी की अवधारणा के रूप में पुराना एक मुद्दा है जो वास्तव में पिछली आधी सदी में अपना सिर पीछे करना शुरू कर चुका है। लेकिन जब ऑटोमेशन का बहुत सारा ध्यान फैक्ट्री के मजदूरों और अकुशल मजदूरों पर होता है, तो आमतौर पर यह सोचा जाता था कि उच्च कौशल वाले करियर, जैसे कि डॉक्टर, मशीनों के आने से सुरक्षित रहेंगे। पता चला, ऐसा नहीं हो सकता है।

ये सही है। रोबोटिक्स विशेषज्ञों ने चिकित्सा क्षेत्र पर अपनी जगहें निर्धारित की हैं । कई लोग मानते हैं कि एक स्वायत्त रोबोट जल्द ही किसी भी अस्पताल के चिकित्सा कर्मचारियों का एक नियमित सदस्य हो सकता है, रोगी की नब्ज लेने और महत्वपूर्ण संकेतों को स्कैन करने, केस नोट्स पढ़ने या यहां तक ​​कि सर्जरी करने से भी कार्य कर सकता है!

और भले ही इस तरह के घटनाक्रम भविष्य में विशेषज्ञों की भविष्यवाणी की तुलना में आगे हैं, डॉक्टर-नियंत्रित रोबोटों की पहले से ही चिकित्सा क्षेत्र में भारी उपस्थिति है, और कम आक्रामक, अधिक रोगी-अनुरूप प्रक्रियाओं की मांग है जो उनके साथ पूरी हो सकती हैं ।

क्या यह रोबोट सर्वनाश की शुरुआत है? नहीं। क्या ये रोबोट हमें अमर बना सकते हैं? नहीं। क्या इससे प्रोस्टेट की परीक्षा कम अजीब हो जाएगी? ईमानदारी से … नहीं, शायद नहीं।

लेकिन इसका क्या मतलब है कि चिकित्सा क्षेत्र व्यापक परिवर्तनों के कगार पर है, जो बेहतर निदान का मतलब हो सकता है, कम आक्रामक सर्जरी, कम प्रतीक्षा समय, संक्रमण की दर को कम कर सकता है, और सभी के लिए दीर्घकालिक उत्तरजीविता दरों में वृद्धि कर सकता है। और यह निश्चित रूप से उत्साहित करने वाली चीज है।

तो आगे की हलचल के बिना, यहां चिकित्सा रोबोटिक्स में शीर्ष पंद्रह प्रगतिएं हैं जो आपके जीवन को बदलने जा रही हैं, और एक दिन, बस हो सकता है … अपने चिकित्सक को नौकरी से बाहर कर दें!

1.daVinci
हम शायद मेडिकल रोबोट के सबसे सर्वव्यापी के साथ शुरू करते हैं, और रोबोट असिस्टेड सर्जरी के लिए मानक। यह एक ऐसी मशीन है जो “रोबोट” और “चिकित्सा उपकरण” के बीच की रेखा को धुंधला कर देती है क्योंकि डिवाइस हमेशा सर्जन के पूर्ण नियंत्रण में होता है, लेकिन इसके द्वारा की गई प्रगति आश्चर्यजनक है। डेविन सिस्टम का उपयोग करते हुए , ऑपरेशन केवल कुछ छोटे चीरों के साथ और अत्यधिक सटीकता के साथ किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कम रक्तस्राव, तेजी से चिकित्सा, और संक्रमण का कम जोखिम।

और जबकि डेक्सिन को लगभग अठारह साल हो गए हैं, यह लगातार और अधिक उन्नत होता जा रहा है, लेकिन बड़ी टेक कंपनियों के साथ डैनिन की ऊँची एड़ी के जूते जल्दी से अधिक स्वायत्त सुविधाओं और क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ समान सिस्टम विकसित करने के लिए, जो जानते हैं कि आगे क्या है इस क्षेत्र में।

2.Actuated and sensory prostheses
प्रोस्थेटिक्स का क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों में इतना उन्नत हुआ है कि अब सवाल यह नहीं है कि “क्या हम एक अंग के लिए एक उपयुक्त प्रतिस्थापन कर सकते हैं” बल्कि, “क्या हम प्रकृति से कुछ बेहतर कर सकते हैं।” MIT Biomechatronics लैब में, शोधकर्ताओं ने gyroscopically actuated रोबोट अंग बनाए हैं जो तीन आयामी अंतरिक्ष में अपनी स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम हैं और अपने जोड़ों को 750 प्रति सेकंड से ऊपर समायोजित कर रहे हैं।

इसके शीर्ष पर, उन्होंने बायोनिक खाल और तंत्रिका प्रत्यारोपण प्रणाली विकसित की है जो तंत्रिका तंत्र के साथ इंटरफेस करता है जिससे उपयोगकर्ता कृत्रिम और स्वैच्छिक रूप से इसे नियंत्रित कर सकता है और इसे सामान्य अंग के साथ नियंत्रित कर सकता है। यह एक स्मारक छलांग है जो मनुष्य और मशीन के एकीकरण में आगे है, और केवल अमेरिका में 2 मिलियन से अधिक amputees के लिए राहत का एक बड़ा स्रोत है।

3.Endoscopy-Bot
एक एंडोस्कोपी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक लंबे तार पर एक छोटा कैमरा या उपकरण “प्राकृतिक उद्घाटन” के माध्यम से क्षति, विदेशी वस्तुओं या बीमारी के निशान की खोज के लिए शरीर में भेजा जाता है। यह एक असहज और नाजुक प्रक्रिया है जो अतीत की बात भी हो सकती है।

मेडिरिनिंग जैसी कंपनियों द्वारा प्रक्रिया में किए गए नए सुधार, पतले, लचीले रोबोटों का उपयोग करते हैं जिन्हें आरसी कार की तरह संचालित किया जा सकता है, जिसे डॉक्टर की जरूरत होती है। वे तब मानव हाथों के झटके के बिना वहां पकड़ कर रख सकते हैं और किसी जख्म को सुरक्षित करने के लिए बायोप्सी लेने से लेकर किसी भी चीज के लिए कई प्रकार के उपकरण तैनात कर सकते हैं।

यहां तक ​​कि अधिक प्रभावशाली को “कैप्सूल एंडोस्कोपी” कहा जाता है, जहां प्रक्रिया को गोली के आकार के रोबोट को निगलने के सरल कार्य के लिए उबाला जाता है जो आपके पाचन तंत्र के डेटा के साथ यात्रा करता है और ऐसे चित्र लेता है जिन्हें निदान के लिए सीधे एक प्रोसेसर में भेजा जा सकता है।

4.Orthoses (AKA Exoskeletons)
हम सभी कम से कम थोड़ा बहुत आयरन मैन बनना चाहते हैं , लेकिन रोबोट एक्सोस्केलेटन में सुपरहीरो की तुलना में अधिक चिकित्सा अनुप्रयोग हैं। शुरुआत के लिए, उनका उपयोग लकवाग्रस्त लोगों को फिर से चलने में मदद करने के लिए किया जा रहा है , जो किसी चमत्कार से कम नहीं है।

वे विकृतियों को ठीक करने के लिए या मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी की चोट के बाद पुनर्वास के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं, अतिरिक्त मांसपेशियों के साथ कमजोर मांसपेशियों को प्रदान करके उन्हें आंदोलनों को करने और क्षति को ठीक करने की आवश्यकता होती है।

इनमें से अधिकांश एक्सोस्केलेटन उपयोगकर्ता इनपुट और पूर्व-निर्धारित आंदोलनों के संयोजन के माध्यम से काम करते हैं, लेकिन तंत्रिका इंटरफेस में प्रगति के साथ, यह केवल कुछ समय पहले की बात है जब सीधे मन-नियंत्रित एक्सोस्केलेटन व्यापक रूप से उपलब्ध होता है।

5.Targeted therapy micro-robot
ये अत्यधिक आशाजनक हैं, हालांकि अपेक्षाकृत नए प्रकार के मेडिकल रोबोट। वे कैसे काम करते हैं इसकी मूल बातें शरीर के भीतर एक विशिष्ट लक्ष्य साइट पर एक दवा या अन्य चिकित्सा को स्थानीय बनाने के लिए निकट-सूक्ष्म यांत्रिक कणों का उपयोग करना है।

इसका उपयोग ट्यूमर को विकिरण पहुंचाने के लिए किया जा सकता है, या बस किसी दवा के दुष्प्रभाव को उस अंग तक सीमित करके किया जा सकता है जहां इसकी आवश्यकता हो सकती है।

यहाँ वास्तव में क्या दिलचस्प है, हालांकि कैसे कण लक्ष्य के लिए मिलता है। विभिन्न प्रकार के संभावित तरीके हैं, लेकिन नए शोध से छोटे, पेचदार पूंछों के साथ सूक्ष्म बॉट उत्पन्न हुए हैं, जो शरीर में एक विशिष्ट स्थान पर रक्त वाहिकाओं के माध्यम से खुद को आगे स्पिन करने के लिए चुंबकीय क्षेत्रों द्वारा निर्देशित किया जा सकता है। NEAT!

6.Disinfectant bots
दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई यह है कि अस्पताल बेहद गंदे स्थान हैं। आप पूरी तरह से नई बीमारी के साथ छोड़ने के लिए उपचार के लिए वहां जा सकते हैं। और चूंकि अस्पताल नियमित रूप से बड़ी मात्रा में एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन करते हैं, वे आसपास के कुछ सबसे खराब एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के लिए प्रजनन मैदान बन सकते हैं।

इसलिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि अस्पताल के कमरे साफ-सुथरे हों, लेकिन जब रोबोट करेंगे तो मनुष्य को आलसी, त्रुटि वाले मनुष्यों की सफाई करना क्यों छोड़ना चाहिए? आधुनिक निस्संक्रामक रोबोट स्वायत्त रूप से रोगियों के कमरे में चले जाते हैं, फिर खाली कमरे को कई मिनटों के लिए उच्च शक्ति वाली यूवी किरणों के साथ बमबारी करते हैं जब तक कि कोई सूक्ष्मजीव जीवित न रह जाए।

7.Clinical Training Bots
यथार्थवादी रक्त-क्रिया के साथ गेम ऑपरेशन, केवल जीवन-आकार की कल्पना करें, और हारने के बजाय आप केवल मेड-स्कूल से बाहर असफल रहें। कि मूल रूप से नैदानिक ​​प्रशिक्षण बॉट क्या हैं। अब, मैं स्वीकार करता हूं, यह एक सूची में से कुछ के रूप में रोमांचक नहीं लग सकता है, लेकिन इस पर विचार करें: अब तक, सर्जन ज्यादातर काम पर या कैडर पर सीख रहे हैं। हाँ … अचानक प्रशिक्षण रोबोट बहुत अधिक महत्वपूर्ण लगते हैं।

8.Companion bots
नहीं सभी चिकित्सा समस्याओं रोबोट ठीक कर सकते हैं जीवन के लिए खतरा हो सकता है। तथ्य यह है कि दुनिया में लाखों बुजुर्ग, दुर्बल या मानसिक रूप से अक्षम लोग हैं, जो पुराने अकेलेपन और उत्तेजना की कमी से पीड़ित हैं।

ये रोगी ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें देखभाल करने वालों से नियमित जांच की आवश्यकता होती है, जो बहुत समय लेने वाला हो सकता है। साथी रोबोट एक ही बार में इन दोनों समस्याओं को हल करते हैं, और वास्तव में बहुत सारे लोगों के लिए जीवन को बेहतर बना रहे हैं। उन्हें तमागाछी-मिलने-एलेक्सा की तरह सोचें जो नीचे गिरने पर एम्बुलेंस भी कह सकते हैं।

BUDDY, बाजार में एक नया प्रवेश, यहां तक ​​कि अपने मालिकों के साथ कभी-कभी बदलते भावनात्मक स्तर पर बातचीत करता है और अपनी प्रगति के लिए 2018 बेस्ट ऑफ इनोवेशन अवार्ड जीता।

9.Telepresence Robot Surrogates
आपने शायद टीवी शो में या ट्रेंडी स्टार्ट-अप ऑफिस में मजाक के बट के रूप में टेलीप्रेज़ेंस सरोगेट देखा होगा। वे मिनी सेगवे के शीर्ष पर स्थापित आईपैड की तरह दिखते हैं, जो स्वाभाविक रूप से मूर्खतापूर्ण है। लेकिन सच्चाई यह है कि उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में प्रमुख डॉक्टरों और नैदानिक ​​विशेषज्ञता को एक तरह से रेखांकित समुदायों और दुनिया के दूर-दराज के हिस्सों में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

न्यू यॉर्क में डॉक्टर अब ग्रामीण भारत में रोगियों और स्थानीय चिकित्सकों के साथ बात करने में सक्षम हैं, अपने ज्ञान और परामर्श को वास्तविक समय में निदान करने के लिए लागत और प्रयास के एक अंश के लिए व्यक्ति में यात्रा करने के लिए। तो, मूर्खतापूर्ण के रूप में यह लग सकता है, यह पूरी तरह से संभव है कि आपका अगला वार्षिक चेक-अप किसी भौतिक व्यक्ति के बजाय रिमोट-नियंत्रित टैबलेट के साथ हो सकता है ।

10.Robotic nurses
नर्स चमत्कार कार्यकर्ता हैं, और किसी भी चिकित्सा सेटिंग का सच्चा जीवन-रक्त है। लेकिन वे भी समय के साथ निराशाजनक रूप से अधिक काम करते हैं और कालानुक्रमिक रूप से कम हैं। यहीं पर रोबोट नर्स आती हैं। अधिकांश भाग के लिए, ये सिस्टम हैं जो डिजिटल कागजी कार्रवाई को पूरा कर सकते हैं, महत्वपूर्ण संकेतों का माप ले सकते हैं और रोगी की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं।

के माध्यम से कुछ नए रोबोट नर्सों ने अन्य मासिक कार्यों में लक्ष्य लिया है कि नर्स कमरे से कमरे तक चलती गाड़ियों और गर्नियों या यहां तक ​​कि रक्त खींचने के साथ फंस जाती हैं! दिन के अंत में, यदि यह नर्सों के समय की बचत कर रहा है और सभी को रोगियों की बेहतर देखभाल करने की अनुमति दे रहा है, तो मैं इसके लिए तैयार हूं।

11.Pharma-Botics
मूल रूप से ड्रग्स के लिए एक बहुत बड़ी वेंडिंग मशीन के रूप में इसके बारे में सोचो ! ईमानदारी से, यह उन आविष्कारों में से एक है जहां आप इसके बारे में सुनते हैं और सोचते हैं, “ओह, हाँ, यह ऐसा नहीं है कि मुझे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित गोलियों को गिनने और उन्हें सौंपने के लिए एक भौतिक व्यक्ति की आवश्यकता है। कैसे आता है कि अभी तक मौजूद नहीं है? ”ठीक है, यह अब मौजूद है!

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को में लगभग पाँच वर्षों से अवधारणा फार्मेसी का एक प्रमाण त्रुटिपूर्ण रूप से संचालित हो रहा है और पिछले दस महीनों में अस्पताल के उपयोग के लिए अधिक अनुमोदित किया गया है।

12.AI diagnostics
यह शायद वह कार्य है जिसमें रोबोट दवा के लिए सबसे अधिक कर सकते हैं। “मशीन लर्निंग” के रूप में जानी जाने वाली तकनीक का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिक एक एआई को प्रशिक्षित कर सकते हैं जो मानव को बेहतर कार्य करने के लिए अनिवार्य रूप से हजारों उदाहरणों के साथ प्रदान कर सकता है।

डायग्नोस्टिक्स में इस तरह के उपकरण का उपयोग दूरगामी है, लेकिन एक जोड़े के बारे में ध्यान देने योग्य बात है, जैसे कि FDNA प्रणाली, जो 8000 से अधिक बीमारियों और दुर्लभ आनुवंशिक विकारों के साथ स्क्रीन रोगियों के लिए चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है, जो सटीकता के साथ उच्च स्तर पर है।

या न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय की टीम ने डायबिटीज, दिल की विफलता या स्ट्रोक के जोखिम में रोगियों को इंगित करने के लिए हजारों मेडिकल दस्तावेजों को स्कैन करने में सक्षम एक एआई बनाया। अब तक यह कभी गलत नहीं हुआ। स्पष्ट रूप से रोबोट केवल एक निदान देने में बेहतर हैं।

13.Robotic Assisted Biopsy
यह MURAB (MRI और अल्ट्रासाउंड रोबोट असिस्टेड बायोप्सी) नामक एक परियोजना द्वारा एक बहुत ही शांत और संभावित जीवन रक्षक उन्नति का नेतृत्व है।) यह प्रारंभिक कैंसर के निदान के लिए एक न्यूनतम इनवेसिव तकनीक है जहां एक रोबोट एमआरआई / अल्ट्रासाउंड संयोजन तकनीक द्वारा एक रोबोटिक रूप से स्टीन्ड ट्रांसड्यूसर को बायोप्सी साइट पर निर्देशित किया जाता है।

फिर यह उस पर समग्र डेटा प्राप्त करने के लिए लक्ष्य को स्कैन करता है और फिर एक सर्जन 3D बनाई गई छवि से चुन सकता है जहां वे एक बायोप्सी प्राप्त करना चाहते हैं। फिर रोबोट बस उसी तरह से बाहर निकलता है जैसे वह आया था, मरीज को एक पेपर-कट से थोड़ा अधिक छोड़कर।

14.AI epidemiology
रोबोट पैटर्न को देखने और डेटा से भविष्यवाणियां करने में बहुत अच्छे हैं, जो केवल मनुष्यों के लिए भारी होगा, यही वजह है कि महामारी विज्ञान एक नए एआई सिस्टम के लिए एक तार्किक लक्ष्य था। ये बॉडी-लेस रोबोट जमीन पर डॉक्टरों से रोग के प्रकोप के आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं और संदर्भों के साथ उपलब्ध सभी चिकित्सा डेटाबेसों के साथ यह अनुमान लगाते हैं कि प्रकोप कब और कहां हो रहा है, साथ ही इसे फैलने से कैसे बचा जा सकता है।

हालांकि कई उत्पाद क्षेत्र में दिखाई दे रहे हैं, सबसे अच्छे में से एक एआईएमई प्रणाली है जो इस साल मलेशिया में डेंगू बुखार के प्रकोप के खिलाफ तैनात किया गया है, इस साल लगभग 85% सटीक भविष्यवाणी दर के साथ, हजारों लोगों की जान और संभावित रूप से लाखों डॉलर की बचत हुई है।

15.Antibacterial nanorobots
अंतिम लेकिन कम से कम, हम निस्संदेह सबसे अच्छे नाम EVER के साथ रोबोट में आते हैं। लेकिन वे जो करते हैं वह और भी ठंडा होता है। जीवाणुरोधी नैनोरोबोट्स सोने की नैनोवायर (ब्लिंग-ब्लिंग) से बनी छोटी मशीनें होती हैं और प्लेटलेट्स और लाल रक्त कोशिकाओं के साथ लेपित होती हैं जो वास्तव में एक मरीज के रक्त से सीधे जीवाणु संक्रमण को साफ कर सकती हैं।

वे मूल रूप से एक जीवाणु (और उसके विष के) लक्ष्य की नकल करके ऐसा करते हैं, फिर बैक्टीरिया के पास होने पर उन्हें अपने नैनोवायर जाल में रख देते हैं। यहां तक ​​कि क्लीयरेंस प्रक्रिया में तेजी लाने और स्थानीय संक्रमणों के इलाज के लिए लक्षित अल्ट्रासाउंड के साथ एक रोगी के शरीर के माध्यम से उन्हें निर्देशित किया जा सकता है।

सभी के सर्वश्रेष्ठ, क्योंकि वे बैक्टीरिया की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं का लाभ उठाते हैं ताकि उन्हें सिस्टम से साफ़ किया जा सके, नैनोरोबोट्स का उपयोग संभवतः व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं के स्थान पर किया जा सकता है जो एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी रोगों के उदय के खिलाफ हमारी लड़ाई में काफी प्रभाव डाल सकते हैं।

Comment here

%d bloggers like this: